हनुमान जन्मोत्सव पर आज राजधानी देहरादून में निकलेंगी शोभायात्राएं

दून में हनुमान जन्मोत्सव पर आज भव्य कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसे लेकर मंदिरों में भव्य सजावट की गई। शहर में कई स्थानों पर शोभायात्रा निकाली जाएगी तो मंदिरों में सुंदरकांड के पाठ के साथ ही अन्य धार्मिक आयोजन होंगे। शहर में कई जगह भंडारे भी लगेंगे।

मंगलवार को राजधानी दून में हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। झाझरा के श्रीबालाजी धाम में सवा 11 मन का लड्डू बनाकर भोग लगाया जाएगा। इसके साथ ही यहां हनुमानजी को सोने का चोला चढ़ाया जाएगा। दून के श्रीपृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में हनुमानजी की पूजा की जाएगी।

इसके अलावा मंदिर में विराजमान पंचमुखी सिंदुरिया हनुमानजी को चांदी का चोला चढ़ाया जाएगा। यहां हनुमान जी को 51 किलो तिरंगा लड्डू का भोग लगाया जाएगा। प्रेमनगर के श्रीसनातन धर्म मंदिर में हनुमान जी को नया चोला पहनाया जाएगा। इसके बाद बेसन और बूंदी के लड्डू का भोग लगाया जाएगा।

पूर्व संध्या पर किया सुंदरकांड का पाठ
ग्राम धोलास स्थित श्रीधोलेश्वर महादेव मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर सुंदरकांड का पाठ किया गया। यहां आचार्य डॉ. बिपिन जोशी के सानिध्य में पंडित कमल जोशी ने पूजा कराई। इससे पहले मंदिर में स्थापित दक्षिणमुखी श्रीहनुमान जी को सिंदूर का चोला अर्पित किया और नए वस्त्र-आभूषण धारण कराए गए। शिवसेना की ओर से नेहरू ग्राम में शोभायात्रा निकाली गई। इसमें शिवसैनिकों ने जयश्रीराम के जयकारे लगाए।

एकादशमुखी हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का पाठ
देहरादून। हनुमान जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर दून के जामुनवाला में स्थित एकादशमुखी हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का पाठ किया गया। यहां इससे पहले पूजा-अर्चना की गई।

इसके बाद शाम को सुंदरकांड का पाठ शुरू हुआ। सुंदरकांड के पाठ के बाद मंदिर में आरती की गई। इसके बाद भक्तों को प्रसाद बांटा गया।

श्रीटपकेश्वर मंदिर में स्थापित है हनुमानजी की 365 क्विंटल की प्रतिमा
टपकेश्वर महादेव मंदिर में दक्षिणमुखी श्री हनुमान जी की 365 क्विंटल की आशीर्वाद मुद्रा वाली प्रतिमा स्थापित है। मंदिर के संस्थापक आचार्य डॉ. बिपिन जोशी ने बताया कि इस प्रतिमा को बनाने में एक साल का समय लगा। प्रतिमा के अंदर भोजपत्र में लिखे सवा लाख राम नाम भी समर्पित किए गए हैं। हनुमान जन्मोत्सव पर इस 31 फीट की हनुमानजी की प्रतिमा का फूलोंं से अभिषेक किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button