हम आपको दलिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप कब्ज से पा सकते हैं राहत..

पेट साफ होने में दिक्कत आ रही है तो परेशान न हो। हम आपको ओटमील यानी दलिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप कब्ज से राहत पा सकते हैं ।

अगर एक दिन सुबह ठीक तरह से पेट साफ न हो तो मानो पूरा दिन उलझन भरा गुजरता है। ऐसे में जिन लोगों को हर रोज इस समस्या से जूझना पड़ता है, उनके लिए दैनिक दिनचर्या ठीक तरह से कर पाना काफी मुश्किल हो जाता होगा। अगर आप भी इस परेशानी से पीड़ित हैं और इससे छुटकारा पाने का एक अद्भुत उपाय ढूंढ रहे हैं, तो हम आपको एक ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको राहत मिल सकती है। यह न केवल पचाने में आसान है बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर है। इस पावर फूड का नाम है दलिया।

कब्ज के लिए अच्छा क्य है

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दलिया में अच्छी मात्रा में अघुलनशील फाइबर होता है, जो पाचन प्रक्रिया को सुचारू बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद फाइबर सामग्री मल त्याग में भी सहायता करती है और लिक्विड चीजों से पानी सोखती है। इसकी मदद से मल त्याग करने में आसानी होती है।

कब्ज के इलाज के लिए कैसे तैयार करें दलिया?

कब्ज से राहत पाने के लिए अगर आप दलिया का सेवन शुरू करने जा रहे हैं, तो पहले इसे पानी, नमक, घी और अपनी पसंद के टॉपिंग के साथ मिला ले। पाचन तंत्र पर तनाव कम करने और आसानी से पचने योग्य टॉपिंग भी जोड़ सकते है। इसके अलावा जिन लोगों अधिन पतला दलिया पसंद नहीं है, वो इसकी कंसिस्टेंसी को थोड़ी गाढ़ी रख सकते हैं। वहीं जिन लोगों को इसे लिक्विड के रूप में खाना पसंद है वो इसमें दूध मिला सकते हैं।

कब्ज से राहत पाने के लिए कौनसा दलिया अच्छा है?

अगर आपको लगता है कि किसी भी दलिया को चुनने से पाचन तंत्र को शांत करने में मदद मिलेगी तो ऐसा नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार, सही प्रकार के ओट्स का चुनाव करना महत्वपूर्ण है। आपको यह समझने की आवश्यकता है कि बाजार में कई किस्म की दलिया उपलब्ध है, ऐसे में आपको अपने लिए सही दलिया का चुनाव करना है।

ओट्स के प्रकार

स्टील कट ओट्स

इस किस्म के ओट्स में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और इसे खाने से रक्त शर्करा का स्तर धीमी गति से बढ़ता है। शरीर के लिए इसे अच्छा माना जाता है। दलिया को जल्दी पकाने के लिए आपको पहले उन्हें रात भर भिगोने की जरूरत है।

पुराने तरीके से बना दलिया

इस तरह के ओट्स सदियों पुरानी स्टीमिंग और रोलिंग तकनीक से बनाई जाती है। इन्हें पकाना आसान है और इनमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और अच्छी मात्रा में फाइबर भी होता है, जो इन्हें पाचन तंत्र के लिए अच्छा बनाता है।

इंस्टेंट दलिया

यह नए जमाने का और फैंस दलिया है। लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, वे कब्ज से पीड़ित बच्चों के लिए काफी अच्छे होता है, क्योंकि ये अच्छे स्वाद के साथ-साथ तुरंत राहत भी देते हैं।

Related Articles

Back to top button