30 मार्च तक कर सकते है सीयूईटी यूजी के लिए आवेदन…

विश्वविद्यालय के अंडर ग्रेजुएट (यूजी) कोर्सों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के लिए अब 30 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सीयूईटी में विश्वविद्यालयों की बढ़ती भागीदारी को देखते हुए आवेदन करने की अवधि को भी और बढ़ाने का ऐलान किया है।

माना जा रहा है कि इससे छात्रों को दूसरे विश्वविद्यालयों से जुड़े नए-नए कोर्सों के चयन का भी मौका मिल सकेगा। इस बीच सीयूईटी यूजी के दायरे में भी बढ़ोत्तरी हो गई है। जिसमें अब 80 से ज्यादा और विश्वविद्यालय जुड़ गए है। ऐसे में अब करीब 185 विश्वविद्यालय इससे जुड़े गए है। हालांकि, इसके ऐलान के समय में करीब सौ विश्वविद्यालय ही शामिल थे।

माना जा रहा है कि यूजीसी की पहल के बाद ही विश्वविद्यालयों की संख्या में इजाफा हुआ है। जिसमें यूजीसी ने देश भर के सभी विश्वविद्यालयों को पत्र लिखकर इनमें शामिल होने का अनुरोध किया था।

इस बीच सीयूईटी से अब तक जो विश्वविद्यालय जुड़े है, उनमें करीब 46 केंद्रीय विश्वविद्यालय, 32 राज्य विश्वविद्यालय और करीब 107 डीम्ड और निजी विश्वविद्यालय शामिल है।

यूजीसी चेयरमैन डॉ एम जगदीश कुमार ने ट्वीट के माध्यम से सीयूईटी यूजी के आवेदन की तारीख में बढ़ोत्तरी की जानकारी दी है। जिसमें छात्र अब 30 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे। फिलहाल अब तक आवेदन करने की अंतिम तारीख 12 मार्च तक ही थी। इसके साथ ही उन्होंने एक अप्रैल से तीन अप्रैल तक छात्रों को अपने आवेदन में सुधार का भी मौका दिया है।

गौरतलब है कि सीयूईटी यूजी की यह परीक्षा 21 मई से शुरू होगी। पिछले साल इस परीक्षा में करीब 15 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था।

Related Articles

Back to top button