70% कंपनियां कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए जनरेटिव एआई का करती है उपयोग

एपेक्सॉन द्वारा कमीशन और फॉरेस्टर कंसल्टिंग द्वारा संचालित अध्ययन वित्तीय सेवाओं स्वास्थ्य देखभाल और जीवन विज्ञान जैसे उच्च विनियमित उद्योगों में जनरल एआई को अपनाने चुनौतियों और भविष्य में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि पर प्रकाश डालता है। एक जरूरी खोज यह भी सामने आई है हालांकि संगठनात्मक तत्परता जनरेटिव एआई को अपनाने में बाधा नहीं बन सकती है लेकिन शासन की अनुपस्थिति एक महत्वपूर्ण बाधा साबित होती है।

डिजिटल-फस्ट तकनीकी सेवा कंपनी एपेक्सॉन ने आज फॉरेस्टर अपॉर्चुनिटी स्नैपशॉट अध्ययन ‘Regulated Industries Are Making Generative AI Core to Their Digital Strategy’ के प्रमुख निष्कर्षों का अनावरण किया। एपेक्सॉन द्वारा कमीशन और फॉरेस्टर कंसल्टिंग द्वारा संचालित अध्ययन वित्तीय सेवाओं, स्वास्थ्य देखभाल और जीवन विज्ञान जैसे उद्योगों में जनरल एआई को अपनाने, चुनौतियों और भविष्य में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि पर प्रकाश डालता है।

एक जरूरी खोज यह भी सामने आई है हालांकि संगठनात्मक तत्परता जनरेटिव एआई को अपनाने में बाधा नहीं बन सकती है, लेकिन शासन की अनुपस्थिति एक महत्वपूर्ण बाधा साबित होती है। अध्ययन में संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले 125 यूएस-आधारित सीएक्सओ और एआई रणनीति के लिए जिम्मेदार प्रमुख निर्णय निर्माताओं का सर्वेक्षण किया गया।

निष्कर्षों के अनुसार 71% संगठन प्रौद्योगिकी विक्रेताओं से जनरल एआई समाधान खरीदना पसंद करते हैं, जो तकनीकी उन्नति के लिए बाहरी विशेषज्ञता का लाभ उठाने की दिशा में रणनीतिक बदलाव को रेखांकित करता है। निष्कर्ष कर्मचारी उत्पादकता और ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए जनरल एआई की परिवर्तनकारी क्षमता पर भी प्रकाश डालते हैं।

अध्ययन के मुख्य भाग
कर्मचारी उत्पादकता बढ़ाना ग्राहक अनुभव को पार करते हुए प्राथमिक उपयोग के मामले के रूप में उभरा है, जो पारंपरिक रूप से सबसे प्रचलित उद्योग उपयोग का मामला है। सर्वेक्षण में शामिल 70% संगठन अधिक प्रभावशाली गतिविधियों के लिए कर्मचारी दक्षता बढ़ाने की दिशा में जेनरेटिव एआई में अपने निवेश को निर्देशित कर रहे हैं।

2025 में एक मजबूत जेनरेटिव एआई इकोसिस्टम के निर्माण में निवेश में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है। वित्तीय सेवाएं ग्राहक सेवा में सुधार को प्राथमिकता देती हैं, जबकि हेल्थकेयर लाइफ साइंसेज जनरल एआई के साथ डिजिटल संचालन बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करती है।

एपेक्सॉन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिकेत चक्रवर्ती ने कहा कि जेनरेटिव एआई यकीनन सबसे विघटनकारी तकनीक है, जो उद्योगों में क्रांति लाने और कार्य प्रतिमानों को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है। इस अध्ययन ने जनरल एआई की वास्तविक क्षमता का दोहन करने के लक्ष्य वाले विनियमित उद्योगों के लिए महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि का पता लगाया है।

निष्कर्ष एक प्रभावी एआई शासन कार्यक्रम के महत्व को रेखांकित करते हैं। जोखिमों को प्रबंधित करने के लिए एक मानव-इन-द-लूप दृष्टिकोण और धुरी कर्मचारी इससे बनाएंगे उनके काम के अधिक रणनीतिक और रचनात्मक तत्वों को नियमित करें।

एपेक्सॉन की जनरल एआई क्षमताएं
कस्टमाइज जनरेटिव एआई समाधानों में विशेषज्ञता, एपेक्सॉन वास्तविक दुनिया के परिणामों को संचालित करने वाले प्रासंगिक, मानव-केंद्रित अनुप्रयोगों को डिजाइन करने के लिए गहन उद्योग डोमेन ज्ञान और एडवांस एआई/ ML विशेषज्ञता का लाभ उठाकर अद्वितीय संगठनात्मक आवश्यकताओं और उद्योग चुनौतियों का समाधान करता है।

जेनिसिस, एपेक्सॉन का प्लेटफॉर्म है, जो 10+ से अधिक एलएलएम मॉडल को एक बहुमुखी प्लेटफॉर्म में जोड़ता है, जो तेजी से प्रोसेसिंग और न्यूनतम विलंबता सुनिश्चित करते हुए कंटेंट निर्माण और वर्कफ्लो को सुव्यवस्थित करता है।

Related Articles

Back to top button