आज आपको कुछ असरदार टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आंखों की तकलीफें शांत हो सकती है..

गर्मी में अक्सर लोग आंखों की समस्या से परेशान रहते हैं। इस मौसम में आंखें लाल होना आंखों में सूजन और सिर दर्द की समस्या आम है। आंखों को ठंडक देने के लिए आप कुछ असरदार घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

 तेज धूप के कारण आंखों की समस्या आम है। जिसमें जलन, खुजली और रेडनेस का सामना करना पड़ता है। हालांकि कई लोग आंखों की थकान को कम करने के लिए आई ड्रॉप का भी इस्तेमाल करते हैं। चाहें तो आप घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। गर्मी में आंखों की इन समस्याओं से राहत पाने के लिए आज आपको कुछ असरदार टिप्स बताएंगे। जिनकी मदद से आंखों की तकलीफें शांत हो सकती है।

खीरा है बेहद फायदेमंद

गर्मियों में आंखों की जलन को शांत करने के लिए खीरा बेहद फायदेमंद है। इसके लिए खीरा के पतले-पतले स्लाइस काट लें, अब इसे आंखों पर कुछ देर के लिए रखें। करीब 15-20 मिनट बाद हटा लें।

आइस क्यूब्स रखें

आंखों में जलन और खुजली शांत करने के लिए आइस क्यूब्स का इस्तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले आंखों को अच्छी तरह धो लें, अब साफ कॉटन के कपड़े में आइस क्यूब्स रखें। फिर इसे बंद आंखों पर कुछ देर के लिए रखें। इससे आपको राहत मिलेगा।

गुलाब जल का करें इस्तेमाल

आंखों की थकान को दूर करने के लिए गुलाब जल काफी कारगर माना जाता है। गुलाब जल में कॉटन डूबो लें, अब इसे आंखों के आस-पास लगाएं। चाहें तो एक या दो बूंद आंखों में भी डाल सकते हैं। इससे आंखों में होने वाली जलन और खुजली शांत हो सकती है।

कच्चा आलू है कारगर

आंखों की थकान दूर करने के लिए आलू का रस काफी मददगार होता है। इसके लिए आलू के पतले टुकड़े काट लें, अब इसे आंखों पर रखें। लगभग 20 मिनट बाद हटा लें।

एलोवेरा जेल का उपयोग करें

एलोवेरा आंखों की जलन और सूजन शांत करने में काफी सहायक है। इसके लिए एक कप ठंडे पानी में एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इसमें कॉटन डुबो कर आंखों पर रखें। ऐसा करने से आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी।

Related Articles

Back to top button