खाने के बाद खा लें एक मुट्ठी सौंफ, दूर होंगी सेहत से जुड़ी कई परेशानियां

सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर की तरह किया जाता है, इस बारे में तो आप जानते ही होंगे। कई रेस्तंरा और होटलों में भी खाने के बाद सौंफ सर्व की जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने के बाद सौंफ खाने के और भी कई फायदे होते हैं। खाना खाने के बाद एक मुट्ठी सौंफ खाने से न केवल आपके मुंह से खाने की गंध दूर होगी, बल्कि आपकी सेहत को भी कई लाभ मिलेंगे। आइए जानते हैं खाने के बाद सौंफ खाने से सेहत को क्या फायदे हो सकते हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद
खाने के बाद थोड़ी-सी सौंफ खाने से खाना आसानी से पच जाता है। इसे खाने से कई एंजाइम्स रिलीज होते हैं, जो पाचन क्रिया को तेज बनाते हैं। इसलिए खाने से बाद इसे खाने से ब्लोटिंग, अपच, गैस और कब्ज जैसी परेशानियां नहीं होती।

आंखों के लिए फायदेमंद
सौंफ में विटामिन-ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। सौंफ खाने से आंखें स्वस्थ रहती हैं और मोतियाबिंद जैसी आंखों की बीमारी से बचाव भी होता है।

मेंसुरल साइकिल रेगुलेट होता है
सौंफ में फाइटोएस्ट्रोजेन होता है, जो एस्ट्रोजेन हार्मोन की तरह काम करता है। इसलिए सौंफ खाने से महिलाओं में अनियमित माहवारी की समस्या से बचाव होता है।

वजन कम होता है
सौंफ खाने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, जिससे कैलोरी जल्दी बर्न होती हैं और वजन कम करने में भी काफी मदद मिलती है।

त्वचा के लिए फायदेमंद
सौंफ में कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसे खाने से प्रीमेच्योर एजिंग को कम होती है और चेहरे के दाग-धब्बे कम होते हैं।

सूजन कम होती है
सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में होने वाली सूजन को कम करते हैं। ये आर्थराइटिस जैसी बीमारी के लक्षणों को कम करने में खासकर मददगार होता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल
सौंफ में पोटेशियम पाया जाता है, जो आर्टरीज को रिलैक्स करने में मदद करते हैं। इसलिए इसे खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

बार-बार भूख नहीं लगती
सौंफ खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है, जिससे ओवर ईटिंग की समस्या नहीं होती। इस वजह से भी यह वेट लॉस करने में काफी मददगार होता है।

Related Articles

Back to top button