सुबह- शाम ठंड की चादर में घिरा हरियाणा, इस दिन से फिर बदलेगा मौसम…

हरियाणा के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। रातें ठंडी होती जा रही हैं। अधिकतर जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आ रही है। हिसार जिले में सबसे ठंडी रातें दर्ज की गई हैं। यहां न्यूनतम तापमान 17.1 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं दिन अभी भी काफी गर्म हैं। तीन जिलों चरखी-दादरी, सिरसा और रोहतक में अभी भी मई-जून जैसी गर्मी पड़ रही है। यहां अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया है। 24 घंटे में तापमान में हुए बदलाव की बात करें तो दिन और रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दिन के तापमान में 0.5 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। वहीं रात के न्यूनतम तापमान में 0.4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है।

आगे कैसा रहेगा मौसम
मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि हरियाणा में अगले सात दिनों तक मौसम साफ रहेगा। बारिश होने के कोई आसार नहीं हैं। हालांकि मौसम में जो बदलाव हो रहे हैं, उससे रात के समय पाला गिरेगा, जिससे सुबह और शाम हल्की ठंड महसूस होगी। मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि आने वाले दिनों में दिन के साथ रात के तापमान में भी गिरावट आएगी।

प्रदेश के लिए अच्छा रहा मानसून
राज्य में मानसून का प्रदर्शन अब तक संतोषजनक रहा है। कुल मिलाकर अब तक 424.6 मिमी बारिश के मुकाबले 406.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जो सामान्य से महज 4% कम है। यानी बारिश का कोटा लगभग पूरा हो चुका है। दूसरी ओर, अगर जिले के हिसाब से बारिश की स्थिति देखें तो 10 जिले ऐसे हैं, जिनमें 10 से 38% कम बारिश दर्ज की गई है। 12 जिलों में सामान्य से 10 से 71% अधिक बारिश हुई है।

Related Articles

Back to top button