AI से बनी इनफ्लूएंसर ने मचाई धूम, प्रस्तुत करेगी रिएलिटी शो!

स्पेन के एक टीवी शो एक अनोखी एआई इन्फ्लूएंसर के आने की खबर ने सोशल मीडिया पर हलचल मचा रखी है. यह लोकप्रिय इंपप्लूएंसर वास्तव में कोई इंसान नहीं है, बल्कि आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस से तैयार की गई है. एल्बा रेनाई नाम की यह आकर्षक डिजिटल इन्फ्लूएंसर को लोकप्रिय रियलिटी शो सर्वाइवर के स्पेनी संस्करण के खास हिस्से का प्रस्तुतकर्ता बनाया जा रहा है. इस खबर से खलबली सी मच गई है कि एआई लोगों की नौकरी खाने वाला है. यहां तक कि कंपनी को इस आशंका को खारिज कर अलग से बयान देना पड़ा है.

एल्बा को पिछले साल के अंत में टेलीविजन की बड़ी कंपनी मीडियासेट स्पेन के उपक्रम “बी अ लायन” ने बनाया था. हाल ही में उसकी लोकप्रियता बहुत ही अधिक बढ़ गई है और वह इंटरनेट सेलिब्रिटी बन गई है. पूरी तरह से इंसान दिखाई देने वाली इस इंफ्लूएंसर को एक ऐसे अवतार के तौर पर बनाया गया है जो ज्यादा से ज्यादा लोगों को आकर्षित कर सके.

प्रयोग पूरी तरह से सफल रहा है और एल्बा के एक हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं. सोशल मीडिया मंच पर एल्बा ने ऐलान किया कि वह स्पेनिश टीवी पर आर रही है. कुछ ही सेकेंड का उसका यह वीडियो वायरल होते देर ना लगी. इस क्लिप में लोगों ने हर तरह की प्रतिक्रियाएं दी. इनमें कई लोग ऐसे भी थे जो नहीं जानते हैं कि एल्बा वास्तविक इंसान नहीं है.

वहीं कई लोगों ने इस बात पर चिंता जताई कि एक डिजिटल अवतार इंसानी नौकरियों को खा जाएगा. एशिया में कई देश इस तरह के न्यूज एंकरों के साथ ऐसे प्रयोग कर रहे हैं. दूसरी तरफ “बी अ लायन” ने फैंस को आश्वस्त किया है कि एल्बा किसी की नौकरी के पीछे नहीं है. कंपनी के ब्राडेड कंटेट एंड एक्सपीरियंस के निदेशक लुइस मोविला का कहना है कि मानवीय हुनर बदला नहीं जा सकता है और कंपनी का ऐसा करने का कोई इरादा नहीं है.

मोविला ने कहा कि एल्बा किसी की नौकरी छीनने नहीं आई है. वास्तव में वह ज्यादा रोजगार पैदा करने के मदद कर रही है. उसके काम के पीछे बहुत से लोग लगे हैं. मोविला यह भी मानते हैं कि अभी समाज आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस के इस तरह के अनुप्रयोगों और उपयोगों के लिए तैयार नहीं है. इस तरह के इन्फ्लूएंसर कोई अकेला उदाहरण नहीं है.

Related Articles

Back to top button