Twitter पर इन बदलाओं का क्या है महत्व, जानें?

Twitter ने अपने प्लेटफॉर्म पर कई नए फीचर को जोड़ा है। कंपनी ने हेट स्पीच को कम करने के लिए नए लेवल जारी किये हैं। अब ऑथर अपने ट्वीट को लेकर अपील कर पाएंगे। इसके अलावा कंपनी ट्विटर विजिबिलिटी फिल्टरिंग फीचर भी पेश किया है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Twitter कई मीडिया संगठनों के साथ लेबल पर इस हद तक था कि यूएस-आधारित एनपीआर ने घोषणा की कि उसने अपने “Government Funded Media” टैग पर माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को छोड़ दिया है।

एलन मस्क (Elon Musk) के नेतृत्व वाली सोशल मीडिया कंपनी अब संभावित रूप से ‘हेटफुल’ ट्वीट्स की पहचान करने के लिए नए लेबल ला रही है। कंपनी ने कहा है कि वह जल्द ही उल्लंघन करने वाले ट्वीट्स में सार्वजनिक रूप से दिखाई देने वाले लेबल जोड़ेगी। इस नए लेवल से यूजर को यह पता चल जाएगा कि हमने उनकी विजबिलिटी सीमित कर दी है।

ट्विटर ने कहा कि नए लेबल ट्रांसपरेंसी में मोटे तौर पर दो प्रकार के लेबल होंगे: ऑथर लेबल और व्यूअर लेबल। ये लेबल प्रदर्शित करेंगे कि ट्वीट ने ट्वीट ऑथर औरपर अन्य यूजर दोनों के लिए किस नीति का संभावित रूप से उल्लंघन किया है। वर्तमान में, ये लेबल केवल उन ट्वीट्स पर लागू होते हैं जो ट्विटर हेटफुल कंडक्ट पॉलिसी का संभावित रूप से उल्लंघन करते हैं। लेबल की गई कंटेंट के पास कोई विज्ञापन नहीं होगा।

ऑथर कर पाएंगे अपील

यह भी घोषणा की कि अगर उसने अपनी नीति का उल्लंघन करने के लिए किसी भी ट्वीट को लेबल किया है, तो उस ट्वीट के ऑथर को लगता है कि उनके ट्वीट को गलत तरीके से सीमित कर दिया गया है, तो उस ट्वीट के ऑथर प्रतिक्रिया देने में सक्षम होंगे।

कंपनी ने कहा कि इसके अलावा, फीडबैक सबमिट करने से यह गारंटी नहीं मिलती है कि लेखकों को प्रतिक्रिया मिलेगी या लेबल किए गए ट्वीट की पहुंच बहाल हो जाएगी, फिलहाल उस दिशा में काम चल रहा है।

ट्विटर पर कम होंगे हेट स्पीच

हाल ही में, मस्क ने बीबीसी को एक साक्षात्कार दिया जिसमें उनसे मंच पर हेट स्पीच और गलत सूचना के प्रसार के बारे में पूछा गया कि क्या आप हेट स्पीच में वृद्धि देखते हैं?”, तो इस बात का जवाब डेट हुए मस्क ने कहा, “मैं नहीं,”। इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रैटेजिक डायलॉग (ISD) के शोध के अनुसार, जून 2022 से फरवरी 2023 तक ट्विटर पर यहूदी-विरोधी ट्वीट्स की संख्या दोगुनी हो गई।

Related Articles

Back to top button