क्या आपने कभी सफेद आम के बारे में सुना है, अगर नहीं तो चलिए जानते हैं-

गर्मियों के मौसम में अक्सर हमारी जीवनशैली में कई बदलाव होने लगते हैं। पहनावे से लेकर खानपान तक इस मौसम में सबकुछ बदल जाता है। इस मौसम में कई सारी मौसमी फल और सब्जियां बाजार में आसानी से मिल जाती है। सेहतमंद रहने के लिए लोग अपनी डाइट में इन्हीं फलों और सब्जियों को शामिल करते हैं। आम इन्हीं फलों में से एक है, जिसे कई लोग बड़े शौक से खाते हैं। फलों का राजा आम कई लोगों का पसंदीदा फल है।

दुनियाभर में आम की कई तरह की प्रजातियां मशहूर हैं। अकेले भारत में ही आम की कई सारी किस्में पाई जाती है। लगंड़ा, तोतापरी, हाफुस, दशहरी, बादामी, अल्फान्सो आदि देश में पाई जाने वाली आम की बेहद लोकप्रिय किस्म है। दुनियाभर में इन आमों को बड़े चाव से खाया जाता है। आपने कई सारे अनोखे आमों के बारे में सुना और पढ़ा होगा। लेकिन क्या आपने कभी सफेद आम के बारे में सुना है। अगर नहीं, तो आज हम आपको बताएंगे आम की इस अनोखी किस्म के बारे में-

सफेद आम क्या है?

सफेद आम, आम की एक दुर्लभ किस्म है, जो मूल रूप से दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है। इसमें सफेद रंग का गूदा होता है, जो मीठा और काफी रसदार होता है। आम की अन्य प्रजाति के विपरीत सफेद आम काफी अलग होते हैं, जो अपने अनोखे स्वाद के कारण तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। यह आम अपने अनोखे स्वाद और आकर्षक रंग के लिए जाना जाता है।

कैसा होता है सफेद आम?

अपनी तरह के इस अनोखे सफेद आम को वानी कहा जाता है। यह आम सिर्फ बाली में पाया जाता है। ऊपर से देखने में यह आम दूसरे आम की ही तरह नजर आता है, लेकिन अंदर से काटने पर यह पूरी तरह सफेद होता है। अपने अनोखे रंग और स्वाद की वजह से सफेद आम आमतौर पर विदेशी बाजारों में काफी महंगा बिकता है। यह एक तरह का हाफूस आम है और इसका वजन लगभग 150 ग्राम से 300 ग्राम तक होता है। इसकी खेती के लिए गर्म मौसम और उच्च तापमान की आवश्यकता होती है। इसका साइंटिफिक नाम “Mangifera indica” है।

कैसा है सफेद आम का स्वाद?

आमतौर पर कुछ लोगों को इसका स्वाद थोड़ा-थोड़ा अल्कोहल जैसा लगता है। वहीं, कुछ लोगों की मानें तो इसका स्वाद स्मोकी टूथपेस्ट ही तरह होता है। अपने अनोखे रंग और स्वाद के साथ ही यह आम सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इसमें सफेद विटामिन ए, फाइबर और पोटेशियम भी होता है। अपने इन्हीं पोषक तत्वों की वजह से यह आम एक स्वास्थ्यवर्धक फल माना जाता है, जिसमें मोटापा कम करने, आंत्र में सफाई और रक्तचाप को नियंत्रित करने के गुण होते हैं। इसे आमतौर पर रस, शरबत, आइसक्रीम, जूस और अन्य मिठाईयों में उपयोग किया जाता है।

Related Articles

Back to top button