जिओ एयरटेल और वोडाफोन- आइडिया के मोबाइल सब्सक्राइबर्स के बारे में जानकारी दी गई..

टेलीकॉम ओपरेटर्स अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए तमाम कोशिशें करती हैं। ग्राहकों के लिए कभी पॉकेट फ्रेंडली रिचार्ज प्लान्स पेश किए जाते हैं तो कभी एडिशनल डेटा ऑफर किया जाता है। ऐसे में ग्राहक को जहां ज्यादा का फायदा मिलता है, वे उस टेलीकॉम कंपनी की ओर ही हो लेते है।

इसी कड़ी में टेलीकॉम कंपनियां अपने नए सब्सक्राइबर्स को जोड़ती है तो कभी पुराने सब्सक्राइबर्स को भी खो भी देती है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने बीते शुक्रवार को नया डाटा पेश किया है, जिनमें एयरटेल, जिओ और वोडाफोन- आइडिया के मोबाइल सब्सक्राइबर्स की जानकारी दी गई है। भारत सरकार की ओर से ये आंकड़े बीते साल नवंबर महीने के लिए जारी हुए हैं।

रिलायंस जिओ और भारती एयरटेल के खाते में आए नए सब्सक्राइबर

नई रिपोर्ट में जारी की गई जानकारी के मुताबिक टेलीकॉम ओपरेटर रिलायंस जिओ और भारती एयरटेल ने बीते साल नवंबर में नए सब्सक्राइबर्स को जोड़ा है। दोनों ही टेलीकॉम ओपरेटर्स के खाते में इस दौरान करीब 25 लाख नए सब्सक्राइबर्स की एंट्री हुई है।

रिलायंस जिओ ने नवम्बर में 14.26 लाख नए सब्सक्राइबर्स को जोड़ा यही नहीं नवंबर के अंत तक रिलायंस 42.28 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर्स के लिस्ट में टॉप पर रहा। वहीं भारती एयरटेल ने भी इस दौरान 10.56 लाख सब्सक्राइबर्स को जोड़ा है। कंपनी के साथ नवंबर के अंत तक 36.60 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर्स बने हुए थे।

ना लुभा पाई नए सब्सक्राइबर्स को वोडाफोन- आइडिया

वहीं दूसरी ओर टेलीकॉम ओपरेटर वोडाफोन- आइडिया के मोबाइल सब्सक्राइबर्स बढ़ने के बजाय घटे हैं। ताजा रिपोर्ट की मानें तो वोडाफोन- आइडिया ने इस दौरान करीब 18.3 लाख सब्सक्राइबर्स को खो दिया। नवंबर के अंत तक वोडाफोन- आइडिया के साथ 24.37 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर्स जुड़े थे।

Related Articles

Back to top button