ड्राइव करके रात को जीते देखा जा सकता है, रेस्त्रां में भोजन करना, देर रात ड्राइव करना और भी बहुत कुछ…

 जब नाइट लाइफ या नाइट आउट (जैसा कि अधिकांश दिल्लीवासी इसे कहते हैं) शब्द किसी के भी मुंह से निकलता है, तो हमारी कल्पना का त्वरित ट्रिगर पेय, डांस और हाई म्यूजिक पर जाती है। यही माहौल हमारी दिमाग की परतों पर तैर जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है। दिल्ली मनोरंजन के इन्हीं तत्वों से नहीं बंधी है। सुकून की तलाश कहीं भी पूरी हो सकती है। ड्राइव करके रात को जीते देखा जा सकता है। रेस्त्रां में भोजन करना, देर रात ड्राइव करना और भी बहुत कुछ..

मेट्रो सिटीज अपने समय को बहुत स्पेसिफिक तरह से…उसका घंटों में विभाजिकरण कर जीती है। बड़े वीकेंड के बड़े प्लान होते हैं और रात को जीने के अलग अंदाज होते हैं। कनाट प्लेस के एक मशहूर रेस्त्रां व बार लार्ड आफ ड्रिंक्स के माहौल से शुरुआत करते हैं। जहां युवतियां अपनी सीमाओं में रहते हुए एक स्वछंद उड़ने वाले पंछी की तरह बेपरवाह थीं तो युवा भी अपनी ड्रिंक सलीके से एंज्वाय कर रहे थे। माहौल में गजब की ऊर्जा।

मध्यम लाइट्स में कलरफुल नाइट होने की वजह से माहौल में रूमानियत थी। पहली मंजिल पर बार की बालकनी से रात की जीवंतता का भी लुत्फ ले रहे थे। बार में म्यूजिक बजाने वाले दोनों शानदार जुगलबंदी का नमूना पेश कर रहे थे। काम की थकान से दूर इस तरह वक्त बिताने पर लोग काफी फ्रेश व ऊर्जावान महसूस कर रहे थे।

एक युवती से बात करने पर पता चला कि वह इजरायल से हैं और नाट्य कला सीखने के लिए दिल्ली आई हैं। दिल्ली उन्हें काफी पसंद है और वह अक्सर इस तरह से अपने दोस्तों के साथ संगीत, खाने व नृत्य का लुत्फ उठाती हैं। एक और युवती ने बताया कि वो दिल्ली से ही हैं और अक्सर यहां आती हैं। उनके मुताबिक पांच दिन, घंटों काम करने के बाद यहां आकर एंज्वाय करना खुदको एक तरह से रिचार्ज करने जैसा होता है।

कनाट प्लेस के मशहूर रेस्त्रां की ऐसी ही शाम यह बताती है कि दिल्ली की हैपनिंग नाइट लाइफ देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है। शाम ढलते ही दिल्ली की चमचमाती और खुशियों से भरी रात जवां हो जाती है। दिनभर व्यस्त रहने वाली दिल्ली रात को राहत के लिए जीने निकलती है। थकान को दूर कर खुशियों की स्टेयरिंग अपने हाथों में लेकर चलने वाली दिल्ली की नाइट लाइफ रौनक किसी भी लिहाज से कम नहीं है। यह भी बेंगलुरु और मुंबई की तरह जागती है, जीती है।

दिल्ली का बेस्ट पार्टी कल्चर

बेंगलुरु और मुंबई के साथ दिल्ली में भी बेस्ट पार्टी कल्चर देखने को मिलता है। दीवाना कर देने वाले संगीत और बेहतरीन एंबिएंस वाले नाइट क्लब्स में हर कोई मस्ती कर सकता है। संगीत, लाइव म्यूजिक के साथ ही शाम जवां होती है, डिनर का समय आते-आते पार्टी पूरी तरह से आन हो जाती है। अमूमन ऐसे रेस्त्रां आधी रात के एक बजे तक खुले रहते हैं। स्ट्रीट फूड, फैशन, ऐतिहासिक इमारतों के अलावा दिल्ली की जो बात युवाओं को लुभाती है वो है यहां की नाइट लाइफ ही है। दिल्ली की नाइट लाइफ का हिस्सा बने रेस्त्रां बार, पब या क्लब में आने वाले युवाओं का एक ही मंत्र है- जिंदगी न मिलेगी दोबारा…इसलिए दिन में जमकर काम करो और रात में जमकर मस्ती।

दक्षिण दिल्ली और सेंट्रल दिल्ली खासकर कनाट प्लेस, साकेत, वसंत कुंज, हौज खास और ग्रेटर कैलाश के इलाके दिल्ली की नाइट लाइफ का लुत्फ लेने आने वाले युवाओं के खास ठिकाने हैं। कई बार या पब में केवल एक कपल के तौर पर ही एंट्री की इजाजत है तो कई जगह ऐसी भी हैं जहां आप अपने दोस्तों के साथ जाकर भी एंज्वाय कर सकते हैं। हौज खास में, जहां एक साथ लाइन से कई सारे पब और बार हैं और हौज खास विलेज के पास ही दिल्ली आइआइटी, कमला नेहरू कालेज, साउथ कैंपस और जेएनयू हैं ऐसे में ये जगह यहां के छात्रों के लिए फेवरेट हैंग आउट में से एक बनी हुई है।

रात में अहम है सुरक्षा

दिल्ली की नाइट लाइफ में रंग भर रहे यहां के बार, क्लब और रेस्त्रां कई बार गलत कारणों से भी सुर्खियों में रहते हैं और सुरक्षा को लेकर सवाल उठते हैं। हालांकि कई युवतियां ऐसा नहीं मानती। सुरक्षा को लेकर उनका मानना है कि सेंट्रल दिल्ली में उन्हें घर लौटने में कोई परेशानी नहीं होती क्योंकि उन्हें अक्सर दोस्तों की कंपनी मिल जाती है। आटो और कैब भी आसानी से मिल जाते हैं। उनकी ऑनलाइन बुकिंग सबसे आसान होती है। ग्रेटर कैलाश की एक युवती का कहना है कि वह अपने दोस्तों के साथ ही पार्टी करती है और उन्हें कभी ऐसी कोई परेशानी नहीं आई क्योंकि उन्हें इस तरह की परिस्थिति को हैंडल करना आता है। हौज खास में एक रेस्त्रां के बाहर एक अन्य युवती कहती हैं कि सुरक्षा की चिंताएं अहम हैं, लेकिन किसी भरोसेमंद दोस्त के साथ एंज्वाय किया जाए तो ऐसी दिक्कतें नहीं आती।

सबसे प्रसिद्ध स्पॉट की बात करें तो सबसे पहले नाम आता है हौज खास का, यह साउथ दिल्ली की वह जगह है जिसे पार्टी हब भी कहा जा सकता है। यहां के कुछ चर्चित स्थानों में गोल्डन गैलेरिया, इंपरफेक्टो, मूनशाइन कैफे, समर हाउस कैफे, रिकॉर्ड रूम और कई हैं। दिन में यह एक पर्यटक स्थल के रूप में सैलानियों को आकर्षित करता है, तो रात को यह अपनी खूबसूरत सजावट और रेस्त्रां खासकर युवाओं को रिझाती है। यह स्थान लंबे समय से पार्टी प्रेमियों का मनोरंजन कर रहा है। धीमी गति से बजता हुआ लाइव म्यूजिक खाने के आनंद को कई गुना बढ़ा देता है और ऐसी जगहों से लोग प्यार करने लगते हैं।

विशेष बात यह है कि उभरते हुए सिंगर की नई प्रतिभाओं से रूबरू होने का अवसर मिलता है। यहां के खुशनुमा माहौल में आप अपना सारा तनाव भूल जाएंगे। नई दिल्ली में जनपथ मार्ग पर ‘हाइब्रिड’ में भी अलग-अलग तरह के म्यूजिक इवेंट्स का मजा लिया जा सकता है। इसमें सूफी संगीत की धुन के साथ वेस्टर्न म्यूजिक के नाइट का आनंद एक ही स्थान पर लिया जा सकता है। खाने के शौकीन लोग अमेरिकन, कांटिनेंटल, चाइनीज सभी प्रकार के अलग-अलग देशों के व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button