यहां जानें विभिन्न कंपनियां लोन देने से पहले क्या शर्तें रखती हैं

पर्सनल लोन का आवेदन करने से पहले अपने बजट के हिसाब से लोन चुकाने की क्षमता पर विचार करें। यह जरूरी है कि आप समय पर EMI का भुगतान करें और विलंब शुल्क देने से बचें। इसलिए आवेदन करने से पहले पर्सनल लोन कैलकुलेटर से अनुमान लगाएं।

 हम टेक्नोलॉजी के दौर में हैं जब बाजार में पर्सनल लोन के ढेर सारे ऑप्शन हैं। इनके लिए कोई सेक्युरिटी नहीं देनी होती और ऐन वक्त पर पैसे की जरूरत पूरी करने के लिए ये मल्टी-पर्पस लोन हैं। कोई भी पर्सनल लोन पैसे की तत्काल जरूरत पूरी करने का सबसे आसान उपायों में से एक है। छुट्टियां मनाने जाना हो या घर का रेनोवेशन करना हो, आपके लिए पर्सनल लोन का स्मार्ट फंडिंग ऑप्शन उपलब्ध है।पर्सनल लोन लेने की शर्तें आसान हैं, इसलिए यह लोन मिलना भी आसान है। इतना ही नहीं, लोन देने वाली कंपनियां पर्सनल लोन चुकाने के लिए फ्लेक्सिबल सोल्यूशन देती हैं। लेकिन लोन की रकम का सही उपयोग कई फैक्टरों पर निर्भर करता है, इसलिए पर्सनल लोन का आवेदन करने से पहले उन पर विचार करना जरूरी है। और फिर सही क्रेडिटर का चुनाव भी बहुत महत्वपूर्ण है, इस तरह आप बेस्ट डील लेकर आसानी से लोन चुका पाएंगे।

सबसे सही पर्सनल लोन ऑफर चुनने में काम आने वाले कुछ स्मार्ट टिप्स नीचे दिए गए हैं।

ध्यान दें कि विभिन्न कंपनियां लोन देने से पहले क्या शर्तें रखती हैं

विभिन्न कम्पनियों के पर्सनल लोन ऑफर की शर्तों को समझना ज़रूरी है। ये कंंपनियां पर्सनल लोन देने से पहले अपनी-अपनी शर्तें रखती हैं। ऐसी किसी कम्पनी से लोन लेने का निर्णय लें इससे पहले इन शर्तों को ध्यान से पढ़ लेना बहुत अच्छा होगा। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप सभी शर्तें पूरी करते हैं और लोन लेने के रास्ते में कोई रोड़ा नहीं होगा।

इसके अलावा जरूरी डॉक्युमेंट की लिस्ट देखें और डॉक्युमेंट तैयार रखें ताकि लोन देने वाली कंपनी को जरूरी जानकारी उपलब्ध हो। इस तैयारी के साथ आप सही कंपनी ढूंढ़ लेंगे जो कि लोन लेने का बेहतर अनुभव और आसानी से फंड देगी।

कम से कम ब्याज दर की तलाश करें

लोन वही चुनें जिसकी ब्याज दर न्यूनतम हो क्योंकि बहुत कम अंतर से भी लोन लेने की पूरी लागत पर बड़ा फर्क पड़ता है। आपका मासिक भुगतान तय करने में ब्याज दर की बड़ी भूमिका होती है। ब्याज दर कम तो EMI की राशि कम और पैसे का तनाव भी कम जोकि ज्यादा ब्याज दर पर मुमकिन नहीं है। इसलिए पर्सनल लोन कैलकुलेटर से यह अनुमान लगा लें कि अलग-अलग ऑफरों में कुल कितना ब्याज देना होगा। ब्याज की अलग-अलग रकम की तुलना करने के बाद ही आपके बजट में सबसे सही पर्सनल लोन का चुनाव करें।

चुकाने की सही अवधि के साथ लोन चुनें

पर्सनल लोन का आवेदन करने से पहले अपने बजट के हिसाब से लोन चुकाने की क्षमता पर विचार करें। यह जरूरी है कि आप समय पर EMI का भुगतान करें और विलंब शुल्क का हर्जाना देने से बचें। इसलिए आवेदन करने से पहले पर्सनल लोन कैलकुलेटर से अनुमान लगाएं कि कितने की EMI बनेगी और फिर अपने बजट के हिसाब से लोन चुकाने की सही अवधि भी जान लें। उदाहरण के लिए, अवधि लंबी रखेंगे तो EMI की राशि तो कम हो जाएगी लेकिन ब्याज ज्यादा लग जाएगा। इस तरह लोन लेने की कुल लागत बढ़ जाएगी। इसलिए अलग-अलग ऑप्शन और च्वाइस की तुलना कर यह सुनिश्चित कर लें कि EMI आपके मासिक बजट में ही रहे।

सभी चार्ज और फीस को नोट करें

पर्सनल लोन देते हुए कम्पनियाँ कुछ प्रॉसेसिंग फीस लेती हैं। ये चार्ज लग कर लोन लेने की कुल लागत ज्यादा हो जाती है। इसलिए लोन देने वाली कम्पनी चुनने से पहले इन चार्जेज़ और फीस को समझें और नोट करें। ऐसी कम्पनी ढूंढें जोकि आपके लिए सबसे किफायती और बेस्ट पर्सनल लोन्स ऑफर करे।

प्री-अप्रूव्ड ऑफर देखें

लोन देने वाली कई कम्पनियाँ सुदृढ़ आर्थिक स्थिति वाले मौजूदा ग्राहकों को खास उनके हिसाब से पर्सनल लोन ऑफर देती हैं। ऐसे में आप बेस्ट पर्सनल लोन्स में एक प्री-अप्रूव्ड लोन चुन सकते हैं। ये आम तौर पर तुरंत मिल जाते हैं और इनमें ब्याज दर भी सबसे बेहतर होती है। इस तरह लोन लेना फायदे का सौदा होता है। पर्सनल लोन की शर्तें तय करने से पहले आपको लोन देने वाली पिछली कम्पनी के प्री-अप्रूव्ड ऑफर देखें और लोन लेने में समझदारी दिखाएं।

आपको  के साथ डिजिटल सुविधाएं मिलती हैं। पेपरवर्क न्यूनतम होता है और इसलिए लोन का आवेदन तुरंत प्रॉसेस कर दिया जाता है। पर्सनल लोन्स के लाभ ध्यान में रखते हुए आप लोन के अन्य विकल्प की तुलना में आसानी से ऐसे फ्लेक्सिबल लोन का लाभ उठा सकते हैं।

लोन की राशि बहुत जल्द देने की सुविधा होने से आपके लिए स्वीकृत राशि आपको बहुत जल्द मिल जाती हैं। आसानी से लोन चुकाने के लिए लंबी अवधि मिले इसलिए आपको 60 महीने तक की EMI बनाने का विकल्प दिया जाता है। मज़े की बात है कि बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन में प्रीपेमेंट या फोरक्लोजर का कोई चार्ज नहीं लगता है। इस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध पर्सनल लोन कैलकुलेटर का उपयोग कर पहले EMI का अनुमान लगा लें और फिर पर्सनल लोन की बेहतर योजना बनाएं। अपने लिए प्री-अप्रूव्ड ऑफर जरूर देखें और झट से ऑनलाइन बेस्ट ऑफर का लाभ उठाएं।

Related Articles

Back to top button