यूपी: दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से

लोकसभा के दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी। इस चरण में यूपी की आठ सीटें शामिल हैं। ये सभी सीटें पश्चिमी यूपी की हैं।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा चुनाव के द्वितीय चरण में आठ लोकसभा सीटों के लिए निर्वाचन की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। दूसरे चरण में अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ तथा मथुरा में चुनाव होना है।

इनमें से 7 सीटें सामान्य श्रेणी की और एक सीट (बुलंदशहर) अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण की 8 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन भरने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल है। नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल को होगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 8 अप्रैल है, मतदान 26 अप्रैल को होगा। इन 8 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.67 करोड़ मतदाता हैं, जिसमें 90.11 लाख पुरुष, 77.38 लाख महिला तथा 787 थर्ड जेंडर हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 7797 मतदान केंद्र तथा 17,677 पोलिंग बूथ हैं।

प्रत्येक सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी को 25 हजार रुपये तथा एससी-एसटी प्रत्याशी को 12,500 रुपये जमानत धनराशि जमा करनी होगी। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में व्यय की अधिकतम सीमा 95 लाख रुपये निर्धारित है। नामांकन के समय रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि के भीतर अधिकतम तीन वाहन तथा प्रत्याशी सहित अधिकतम पांच व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति होगी। राजनैतिक दलों द्वारा खड़े किए गए उम्मीदवारों को फार्म-ए तथा फार्म-बी अंतिम तिथि 4 अप्रैल को दोपहर 3 बजे तक दाखिल करना होगा।

पहले चरण में 201 प्रत्याशी मैदान में
लोकसभा चुनाव में पहले चरण की आठ लोकसभा सीटों के लिए कुल 201 नामांकन दाखिल किए गए हैं। प्रथम चरण में नामांकन के अंतिम दिन बुधवार को 155 प्रत्याशियों ने पर्चे भरे। सहारनपुर में 19, कैराना में 25, मुजफ्फरनगर में 45, बिजनौर में 27, नगीना में 18, मुरादाबाद में 19, रामपुर में 23, पीलीभीत में 25 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। मुजफ्फरनगर सीट पर सर्वाधिक 45 प्रत्याशियों और नगीना में सबसे कम 18 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया। इस चरण में 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, जबकि मतदान 19 अप्रैल को होगा।

Related Articles

Back to top button