स्टेनोग्राफर, एबीओ पदों के लिए आवेदन की आज अंतिम तिथि

बिहार विधान परिषद आज स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट ब्रांच ऑपरेटर के लिए आवेदन प्रक्रिया बंद करने वाला है। इच्छुक उम्मीदवार नीचे बताएं तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

: बिहार विधान परिषद आज, 2 अप्रैल को स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट ब्रांच ऑपरेटर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया बंद करने वाला है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट biharvidhanparishad.gov.in पर जाकर आवदेन कर सकते हैं।

इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 26 रिक्तियों को भरना है, जिनमें से 19 रिक्तियां असिस्टेंट ब्रांच ऑपरेटर के पद के लिए हैं, 5 रिक्तियां डेटा एंट्री ऑपरेटरों के लिए हैं और 2 रिक्तियां स्टेनोग्राफर पदों के लिए हैं।

आयु सीमा
डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी को 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जबकि अन्य पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष (लिंग और पद के आधार पर) के बीच होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता

  • असिस्टेंट ब्रांच ऑपरेटर के लिए भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री।
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 इंटर परीक्षा पास होनी चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों के पास अधिसूचना में उल्लिखित आवश्यक टाइपिंग गति भी होनी चाहिए।
  • स्टेनोग्राफर के लिए भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री और अधिसूचना में उल्लिखित आवश्यक टाइपिंग गति होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

बिहार के एससी/एसटी/महिला उम्मीदवारों/पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रुपये का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा, जबकि अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित है।

Bihar Vidhan Parishad Recruitment: ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट biharvidhanparishad.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर उपलब्ध एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करके लॉगिन करें।
  • फॉर्म भरें और दस्तावेज़ अपलोड करके आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • इसके बाद सबमिट करके फॉर्म डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट ले लें।

Related Articles

Back to top button