सरकार के एक साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जनता के सामने पूरा लेखा-जोखा पेश किया है। सीएम भवंत मान ने सरकार की उपलब्धियां बताई और आने वाले समय में विकास का वादा भी किया।

पंजाब में भगवंत मान के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी सरकार का आज यानि की 16 मार्च 2023 को एक साल पूरा हो गया है। आज सरकार के एक साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्विटर पर वीडियो जारी कर जनता का धन्यवाद किया। सीएम मान ने कहा पंजाब में आम आदमी की सरकार के एक साल पूरे हो गए हैं। ये सरकार अपने फैसले एसी कमरे में बैठकर नहीं लेती बल्कि जनता के बीच जाकर उनसे पूछ कर लेती है।

सीएम भगवंत मान ने कहा कि इस एक साल में हमने तेजी से पंजाब का विकास किया है। आने वाले समय में हम उन सभी वादों को पूरा करेंगे जो आपसे चुनाव प्रचार के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किए थे। हमने जनता से पूछकर इस सरकार की पॉलिसी बनाई है और आने वाले समय में एक बार फिर से पंजाब को रंगला पंजाब बनाना है। 70 साल से जो तार उलझ गए हैं उन्हें सुलझाना है और पंजाब को आगे लेकर जाना है। 

दिल्ली से भी तेज गति से हुआ पंजाब का विकास

गुरुवार को ने कहा कि आज पंजाबियों द्वारा बनाई गई सरकार के एक साल पूरे हो गए हैं। एक साल पहले जनता ने हम पर विश्वास जताया और पहली बार इतने बड़े बहुमत से हमें जिताया। उन्होंने कहा कि पहली बार पंजाब की जनता ने किसी तीसरी और नई पार्टी को बहुमत दिया। हम चुनाव प्रचार के दौरान किए वादों को पूरा करने के मार्ग पर अग्रसर हैं।

सीएम भगवंत मान ने कहा कि जिस तरह राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार विकास कर रही है। स्कूल से लेकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार विकास कर रही है। ठीक उसी तरह हम पंजाब को चमकाएंगे। हमारी स्पीड तेज है। हमले एक साल में 500 से ज्यादा मोहल्ला क्लीनिक खोल दिए। जिसमें 12 लाख से 15 लाख तक लोग ओपीडी का लाभ ले चुके हैं।

इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब सरकार और सीएम भगवंत मान को सरकार के एक साल पूरे होने पर बधाई दी। सीएम मान ने केजरीवाल का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि अरविन्द जी, आपके सपनों को और जनता की उम्मीदों  को पूरा करना हमारा उद्देश्य है.. भगवान भला करे… क्रांति ज़िंदाबाद… पंजाब ज़िंदाबाद ।

शिक्षा का हब बनेगा पंजाब

सरकार के एक साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि हम पंजाब के शिक्षा का हब बनाने जा रहे हैं। शिक्षा के क्षेत्र में हम राज्य को मजबूत करेंगे। 16 नए मेडिकल कॉलेज पंजाब सरकार खोलने जा रही है जिसमें से 3 का शिलान्यास हो गया है। रूस और यूक्रेन के बीच हुई लड़ाई ने हमें सोचने पर मजबूर कर दिया कि हमें बच्चों के लिए मेडिकल हब बनाना चाहिए ताकि बच्चों को बाहर न जाना पड़े। अब हम इस क्षेत्र के विकास में अग्रसर है।

किसानों से पूछकर नीति बनाई

सीएम भगवंत मान ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि यह सरकार पंजाबियों की सरकार है, यहां नीतियां जनता से पूछकर बनती है। इस सरकार में फैसले मुख्यमंत्री के आवास पर नहीं होते और न ही एसी कमरे में बैठ कर हम नीति बनाते हैं। हमने किसानों से पूछा कि पानी कब चाहिए..बिजली कब चाहिए.. और उनके जवाब के मुताबिक हमने नीति बनाई। पंजाब का किसान खुश है।

अपराध पर लगी लगाम

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि हमने एक साल में लॉ एंड ऑर्डर बेहतर कर दिया है। कई गैंगस्टर का खात्मा हो गया है। कई अपराधी जेल में हैं। रेत माफियाओं पर शिकंजा कसा है और इस अवैध कारोबार को सरकार की नीतियों के अंदर चलाया जा रहा है। रेत जो ब्लैक में बिकता था, उन माफियाओं को हमने खत्म किया और रेत साढे 5 रुपए प्रति क्यूबिक फीट रेत का दाम निर्धारित कर दिया।

बिजली बिल को लेकर मान का बड़ा दावा

मान सरकार ने दावा किया है कि पंजाब में 87 फीसदी घरों का बिजली बिल जीरो आ रहा है। इसके लिए किसी भी तरह की कोई शर्त नहीं है। मान ने कहा, हमने चुनाव के समय राज्य की जनता को गारंटी दी थी कि हम लोगों की बिजली बिल माफ करेंगे और सत्ता में आने पर हमने बिल को माफ किया है।

निवेश बढ़ेगा और रोजगार मिलेगा

सीएम मान ने कहा कि आने वाले समय में पंजाब में इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट होने वाला है। मोगा से लेकर लुधियाना तक बड़ी बड़ी कंपनियां निवेश करने के लिए आ रही हैं। कंपनी बनने के साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

सीएम मान ने की लोगों से अपील

अंत में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि आपने इस एक साल में हमारा साथ दिया। एक साल पहले आपने हमें एक उम्मीद की किरण के रूप में चुना था और हम आपकी उस उम्मीद पर खरा उतरने की कोशिश कर रहे हैं। जितना आपने इस एक साल में हम पर विश्वास बनाए रखा, उसी विश्वास को आगे भी बनाए रखें।

जनता से वादा करते हुए सीएम मान ने कहा कि आने वाले सालों में पंजाब के विकास की ये रफ्तार इससे भी दोगुनी होगी। ईमानदार सरकार ऐसे ही पारदर्शिता के साथ काम करती रहेगी। भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी और कानून व्यवस्था दुरुस्त होगी।

Related Articles

Back to top button