जन धन अकाउंट खोलने पर खाताधारक को कई सुविधाएं दी जाती हैं जिसके बार में हम अपनी रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं..

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अभी तक 48.70 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं। जन धन अकाउंट खोलने पर खाताधारक को कई सुविधाएं दी जाती हैं जिसके बार में हम अपनी रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं।

 बैंकिंग सुविधा को देश के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 15 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की गई थी। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अकाउंटहोल्डर को सरकार द्वारा कई सारी सुविधाएं दी जाती हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) की वेबसाइट के मुताबिक, इस योजना में 5 अप्रैल 2023 तक कुल 48.70 करोड़ लोग खाते खुलवा चुके हैं और 32.96 करोड़ रुपे डेबिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। खास बात यह है कि इसमें 32.48 करोड़ खाते ग्रामीण और अर्धशहरी इलाकों में खोले गए हैं।

10 हजार की ओवरड्राफ्ट सुविधा

प्रधानमंत्री जनधन योजना में अकाउंट होल्डर को सरकार की ओर से 10000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है। इसका मतलब है कि खाते में रुपये न होने पर भी आप 10000 रुपये तक की निकासी कर सकते हैं।

अगर आप जनधन योजना के तहत मिलने वाली ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए बैंक में इस योजना के तहत खाता खोलना होगा।

जन धन योजना के अन्य लाभ

तहत खाता खोलने पर अकाउंटहोल्डर को न्यूनतम बैलेंस रखने की कोई अनिवार्यता नहीं होती है। इसके तहत दिए जाने वाले रुपे डेबिट कार्ड पर दो लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर होता है। इसमें जमा रकम पर बैंकों की ओर से सेविंग अकाउंट के लिए निर्धिारित की गई ब्याज दर दी जाती है।

इसके साथ सरकार की ओर से चलाई जाने वाली अन्य सरकारी योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), अटल पेंशन योजना (APY), मुद्रा (Mudra) योजना का लाभ लेने के लिए भी इस खाते का प्रयोग कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button