हरियाणा: 26 साल बाद फिर से सैलजा की सिरसा संसदीय सीट पर हुई वापसी

कुमारी सैलजा को कांग्रेस ने सिरसा से उमीदवार बनाया है। कुमारी सैलजा 1991 में सिरसा लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुनी गई थीं। इसके बाद 1996 में भी वह दोबारा सिरसा की सांसद बनीं। इसके बाद उन्होंने अंबाला संसदीय क्षेत्र का रुख कर लिया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव कुमारी सैलजा की 26 साल बाद सिरसा संसदीय क्षेत्र में वापसी हुई है। उन्हें कांग्रेस ने इस बार लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार घोषित कर दिया है। गुरुवार देर रात को आई कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची में पहले से लगाए जा रहे कयासों के मुताबिक सिरसा के लिए कुमारी सैलजा का नाम रहा।

गौरतलब है कि कुमारी सैलजा इससे पहले 2 बार सिरसा संसदीय क्षेत्र से सांसद रह चुकी हैं। साल 1991 में पहली बार सिरसा से चुनाव लड़कर सैलजा ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। साल 1998 में हुए संसदीय चुनाव में डॉ. सुशील इंदौरा से पराजित होने के बाद सैलजा ने अंबाला का रुख कर लिया था।

पिता रह चुके 4 बार सांसद
कुमारी सैलजा के पिता चौधरी दलबीर सिंह दिग्गज राजनीतिक रहे हैं। वे चार बार सिरसा से सांसद रह चुके हैं। 1966 को हरियाणा के गठन के बाद 1967 में हुए लोकसभा चुनाव में पहली बार वह सिरसा लोकसभा से सांसद बने थे। इसके बाद 1971, 1980 और 1984 में भी सांसद बने।

चारों प्रमुख पार्टियों के उम्मीदवार हो चुके घोषित
सिरसा संसदीय क्षेत्र से अब तक चारों प्रमुख राजनीतिक दलों के उम्मीदवार घोषित हो चुके हैं। कांग्रेस से कुमारी सैलजा के अलावा भाजपा से डॉ.अशोक तंवर, जजपा से रमेश खटक और इनेलो से संदीप लोट उम्मीदवार के तौर पर मैदान में आ चुके हैं।

कुमारी सैजला ने किया सहृदय आभार व्यक्त
एक्स पर पोस्ट डाल कुमारी सैलजा ने कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने लिखा कि कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व द्वारा मुझे आगामी लोकसभा चुनाव में सिरसा से प्रत्याशी चुनने के लिए ह्रदय से आभार। सिरसा की जनता जनार्दन को मैं यकीन दिलाती हूं कि आप सभी के हक की आवाज को बुलंद रखूंगी।

Related Articles

Back to top button