नवाचारी उत्कृष्ट शिक्षण के लिए साउथ एशिया टीचर्स एक्सीलेंस अवार्ड से नवाजी गई अमिता सचान

लखनऊ जिले के चिनहट ब्लॉक के बेसिक विद्यालय रायपुर की प्रधानाध्यापिका अमिता सचान को लखनऊ में शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर साउथ एशिया टीचर्स एक्सीलेंस अवार्ड-2022 से सम्मानित किया गया। शिक्षिका अमिता सचान को शैक्षिक नवाचारों से छात्र-छात्राओं को सीखने के लिए प्रेरित करने पर पुरस्कार से नवाजा गया है।

वर्ष 2020 और 2021 में कोरोना महामारी के दौरान उन्होंने आई सी टी के साधनों का प्रयोग करते हुए शिक्षण के क्षेत्र में अनेक नवाचारी प्रयोग किए। ऑनलाइन लर्निंग ई-सामग्री का निर्माण, ऑनलाइन क्विज और वर्चुअल क्लासेज के माध्यम से छात्र-छात्राओं को पढऩे के लिए प्रेरित किया। घर बैठे छात्र जल्द से सीख सके इसके लिए नवाचारी मॉडल्स तैयार कर वीडियो बनाकर मोबाइल के माध्यम से छात्रों तक पहुंचाया। नवाचारी उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को राष्ट्रीय गोपाल किरण समाज सेवी संस्था ग्वालियर द्वारा प्रतिवर्ष साउथ एशिया टीचर्स एक्सीलेंस अवार्ड का आयोजन करती है।

शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में बेसिक विद्यालय रायपुर की प्रधानाध्यापिका अमिता सचान को साउथ एशिया टीचर्स एक्सीलेंस अवार्ड-2022 से सम्मानित किया गया इसके लिए देशभर के शिक्षकों से आवेदन मांगे जाते है। इस वर्ष भारत के अलग-अलग राज्यों से 166 शिक्षक-शिक्षिकाओं को लखनऊ में सम्मानित किया गया।

इससे पहले प्रधानाध्यापिका अमिता सचान को नवाचारी उत्कृष्ट शिक्षण के लिए दिल्ली में भी सावित्री बाई फुले 2022 अवार्ड , शिक्षक रत्न, व पर्यावरण के क्षेत्र में हरित प्रीत प्रेरणा सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button