मालदीव से भारतीय सैनिकों की दूसरा बैच इसी महीने निकलेगा

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने कहा कि दूसरे विमानन मंच पर तैनात भारतीय सैन्यकर्मियों की इसी महीने वापसी हो जाएगी। उन्होंने दोहराया कि यह प्रक्रिया 10 मई तक पूरी हो जाएगी।मुइज्जू का बयान मालदीव में तैनात लगभग 25 भारतीय सैन्यकर्मियों के पहले बैच की वापसी के तीन सप्ताह बाद आया है। राष्ट्रपति ने कहा कि समझौतों के अनुरूप भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी प्रक्रिया पहले से चल रही है।

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने कहा कि दूसरे विमानन मंच पर तैनात भारतीय सैन्यकर्मियों की इसी महीने वापसी हो जाएगी। उन्होंने दोहराया कि यह प्रक्रिया 10 मई तक पूरी हो जाएगी।

मुइज्जू का बयान मालदीव में तैनात लगभग 25 भारतीय सैन्यकर्मियों के पहले बैच की वापसी के तीन सप्ताह बाद आया है। राष्ट्रपति ने कहा कि समझौतों के अनुरूप भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी प्रक्रिया पहले से चल रही है।

10 मई तक सैन्य कर्मियों बदलने पर भारत ने जताई थी सहमति 

दूसरे प्लेटफार्म पर तैनात सैनिकों को इस महीने के भीतर हटा लिया जाएगा, जबकि तीसरे प्लेटफार्म पर तैनात सैनिकों को 10 मई तक हटा लिया जाएगा। दोनों पक्षों के बीच दो फरवरी को नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद भारत 10 मई तक मालदीव में तीन विमानन प्लेटफार्मों का संचालन करने वाले अपने सैन्य कर्मियों को बदलने पर सहमत हुआ था।

पहले बैच ने 10 मार्च से पहले मालदीव छोड़ दिया था। मालदीव में 88 भारतीय सैन्यकर्मी दो हेलीकाप्टर और एक डोर्नियर विमान का संचालन कर रहे थे। वे यहां मानवीय और चिकित्सा निकासी सेवाएं प्रदान कर रहे थे।

Related Articles

Back to top button